RAILWAY CURRENT NEWS

7th Pay Commission News Center

EMPLOYEE NEWS CENTER

STATION MASTERS NEWS

इन्सुलेटर परीक्षण यंत्र का उद्घाटन

पश्चिम-मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर के मुख्य विद्युत अभियंता मानसिंह ने शनिवार को रेलवे के कर्षण वितरण विभाग का निरीक्षण करने के साथ नवनिर्मित इन्सुलेटर परीक्षण यंत्र का उद्घाटन किया। समारोह को संबोघित करते हुए सिंह ने रेलवे कर्षण वितरण विभाग की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए निर्देश दिए।

उन्होंने सभी कर्मचारियों से कार्य के दौरान आने वाले परेशानियों की जानकारी ली तथा विभागीय कर्मचारियों के कार्य की सराहना करते हुए पांच हजार रूपए के पुरस्कार की तत्काालिक घोषणा की। इसके बाद उन्होंने रेलवे अघिकारी व कर्मचारियों के साथ जघीना रेलवे फाटक पहुंचकर यहां 132/25 केवी कर्षण सब स्टेशन का निरीक्षण किया।
सहायक मण्डल विद्युत अभियंता ने निरीक्षण के दौरान विशेष सहयोग के लिए इंजीनियरिंग, रेलवे सुरक्षा बल, विद्युत पवार, एसएण्डटी व यातायात विभाग के अघिकारी व कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर वरिष्ठ मण्डल विद्युत अभियंता (क.वि.) कोटा के प्रमोद खत्री, सहायक मण्डल विद्युत अभियंता (क.वि.) भरतपुर के डी.एन.गुप्ता व जेईएन नागेश सारस्वत सहित आदि उपस्थित थे।

इन्सुलेटर का काम

रेलवे द्वारा इलेक्ट्रिक रेल लाइन के खंभों पर एक इन्सुलेटर टेस्टिंग डिवाइस सिग लगाई जाती है। यह विद्युत लाइन में दौड़ रहे करंट को खंभे के बाकी हिस्सों में जाने से रोकता है। अगर इन्सुलेटर फेल हो जाए तो खंभा व नीचे पटरी में करंट पहुंच सकता है। यहां इन्सुलेटर परीक्षण यंत्र का डिपो खुलने पर अब इन्सुलेटर को लाइन में लगाने से पूर्व प्रेशर देकर मजबूती जांची जाएगी। यहां सफल होने पर ही उसे विद्युत लाइन में लगाया जाएगा।

Source - Rajasthan Patrika

No comments: