RAILWAY CURRENT NEWS

7th Pay Commission News Center

EMPLOYEE NEWS CENTER

STATION MASTERS NEWS

ट्रेनों में नहीं दिखेंगे चूहे-कॉकरोच

अजमेर। चलती ट्रेन में यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मचाने वाले चूहे एवं कॉकरोच अब गाडियों से दूर रहेंगे। शरारती तत्व ट्रेनों के टॉयलेट में कोशिश करने के बावजूद भी कुछ लिखने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। यहां स्थित लोको एवं कैरिज कारखाने में मरम्मत एवं रखरखाव के लिए आने वाले कोचों में यात्रियों को इन परेशानियों से निजात दिलाने पर काम शुरू हो चुका है।


यहां से निकलने वाले डिब्बों में अब विशेष किस्म का पेस्ट लगाया जाएगा। इस पेस्ट कंट्रोल की गंध से चूहे एवं कॉकरोच डिब्बों में नहीं टिकेंगे। इसके अलावा कारखानों में नए सिरे से तैयार होने आए यात्री डिब्बों के टॉयलेट की दीवारों पर विशेष किस्म का एंटी ग्राफिटी पेंट किया जाने लगा है। इससे दीवारों पर किसी भी पेन अथवा पेंसिल से लिखना संभव नहीं होगा।


पैलेस ऑन व्हील्स में जिम और स्पा

कैरिज कारखाने में आवधिक मरम्मत एवं आंतरिक साज-सज्जा के लिए आई पैलेस ऑन व्हील्स में इस बार जिम एवं स्पा की व्यवस्था की गई है। विदेशी पर्यटकों की मांग के अनुरूप कारखाने में ट्रेन के एक कोच को जिम एवं स्पा के लिए तब्दील किया गया है। जिम में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज मशीनों के साथ स्पा के लिए स्टीम की सुविधा भी प्रारंभ की गई है।
होगी बेहतर सुविधाएं

यात्रियों की सहूलियत के लिए ट्रेन के डिब्बों में बेहतरीन सुविधाएं जुटाने के प्रयास जारी हैं। कोचों में फेरबदल किए जा रहे हैं। समस्याओं के निराकरण के काम भी हो रहे हैं। विदेशी पर्यटकों की मांग के अनुसार पैलेस ऑन व्हील्स में जिम एवं स्पा की व्यवस्था की गई है।

एन.एस. मीणा, मुख्य कारखाना प्रबंधक

Source - Rajasthan Ptrika

No comments: