RAILWAY CURRENT NEWS

7th Pay Commission News Center

EMPLOYEE NEWS CENTER

STATION MASTERS NEWS

ममता बनर्जी ने 'रेल बंधु' पत्रिका जारी की

रेल मंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय रेल गाड़ियों में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक पत्रिका 'रेल बंधु' जारी की.
इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विवेक सहाय तथा रेल मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.
रेल बंधु एक ऐसी पत्रिका है जिसे राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस तथा दुरंतो एक्सप्रेस के वातानुकूलित डिब्बों में नि:शुल्क वितरित किया जाएगा. इस पत्रिका का उद्देश्य यात्रियों को रेल सेवा के बारे में अवगत कराना है, जिससे उन्हें भारतीय रेल सेवा में किए जा रहे परिवर्तनों की जानकारी मिल सके.
यह पत्रिका एक रेल यात्री की उभरते भारत के बारे में उसकी इच्छाओं और बदलती दुनिया के उससे संपर्क को परिलक्षित करेगी. भारतीय रेल एक सांस्कृतिक इकाई भी है और भारत की कहानी का छोटा अंश है तथा इसकी सभी सफलताओं को संपूर्णता में पेश करना जरूरत भी है.
इस रेल बंधु पत्रिका में मौजूदा चलन से हटकर भी कुछ अध्याय होंगे. इनमें ऐसे स्थानों को शामिल किया जाएगा जहां केवल रेल के माध्यम से ही पहुंचा जा सकता है. भारतीय रेल जिन आरामदायक रेलों का संचालन कर रही है, उस बारे में इसमें जानकारी मिलेगी.
इस पत्रिका के सभी अंकों में धार्मिक स्थलों की जानकारी दी जाएगी. रोमांचक पर्यटन एक तेजी से उभरता उद्योग है और भारतीय रेल ने इसके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निवर्हन इससे जुड़े स्थानों तक यात्रियों को पहुंचाकर किया है. पत्रिका के प्रत्येक अंक में इसके बारे में जानकारी दी जाएगी.
यह पत्रिका प्रत्येक अंक में भारतीय रेल की विरासत और भवनों के बारे में यात्रियों को विस्तार से जानकारी देगी. इससे यात्रियों को रेलवे के आधुनिक पहलुओं के अलावा इसकी महत्वपूर्ण विरासत के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी.
रेल बंधु में सिनेमा से जुड़ा एक स्तंभ भी होगा. इसमें चर्चित सिने व्यक्तियों का साक्षात्कार होगा, जिसमें वे अपनी यादगार रेलयात्रा के बारे में पाठकों को जानकारी देंगे.
इस पत्रिका के संचालन के लिए एक संपादकीय बोर्ड का भी गठन किया गया है

Source - SAMAYA LIVE

No comments: