RAILWAY CURRENT NEWS

7th Pay Commission News Center

EMPLOYEE NEWS CENTER

STATION MASTERS NEWS

नई समय सारिणी से ट्रेनें पकड़ेंगी रफ्तार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रेलवे अपने नेटवर्क को अपडेट करते हुए नई समय सारणी जुलाई में घोषित करने की तैयारी कर रहा है। नई समय सारणी में बजट में घोषित की गई ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के साथ ही कई का विस्तार किया जाएगा। रेलवे के नए पोर्टल के भी समय सारणी में जारी होने की उम्मीद है।

सभी जोन के मंडल मुख्यालयों समेत उत्तर मध्य रेलवे जोन के इलाहाबाद, झांसी, आगरा मंडल में रेल बजट में घोषित हुई ट्रेनों को शामिल करने की तैयारी तेजी से की जा रही है। नया टाइम टेबल तीस जून तक पूरा होने के बाद एक जुलाई से पूरे देश के 17 जोन में लागू हो जाएगा।

नई ट्रेनें

33 एक्सप्रेस ट्रेनों, 9 दूंरतो के फेरों में वृद्धि, तीन शताब्दी, चार कवि गुरु एक्सप्रेस समेत राज्यरानी एक्सप्रेस को टाइम टेबल में उनके घोषित स्टेशनों से आवश्यकता और उपलब्धतानुसार विस्तार दिया जाएगा। इलाहाबाद-मुंबई एसी दूरंतो, जयपुर-आगरा शताब्दी, गुवाहाटी-जयपुर एक्सप्रेस, गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, कोलकाता अजमेर, कोलकाता-आगरा, लखनऊ-भोपाल, वाराणसी-सिंगरौली इंटरसिटी, दिल्ली-पाडिंचेरी, भागलपुर-अजमेर, वाराणसी-अहमदाबाद प्रमुख ट्रेनें हैं जिनको टाइम टेबल में जगह मिलेगी।

बढ़ेंगे ट्रेनों के फेरे

56 ट्रेनों के फेरे में वृद्धि और 18 ट्रेनों का विस्तार करते हुए उनके समय को टाइम टेबल में घोषित कर दिया जाएगा। इनमें प्रमुख रूप से नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस नए टाइम टेबल में प्रतिदिन हो जाएगी। एनसीआर जोन से होकर जाने वाली छिंदवाड़ा-ग्वालियर एक्सप्रेस, झांसी-छिंदवाड़ा एक्सप्रेस, उदईपुर-ग्वालियर एक्सप्रेस, लखनऊ-इलाहाबाद, मुंबई-इलाहाबाद एक्सप्रेस, लखनऊ-भोपाल एक्सप्रेस शामिल है।

सीपीआरओ संदीप माथुर ने बताया कि टाइम टेबल से सभी जोन से होकर निकलने वाली ट्रेनों का समय निर्धारित और संशोधित होने से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी। रेल बजट में घोषित की गई ट्रेनों को टाइम टेबल में जगह मिलेगी। रेक की उपलब्धता के अनुसार ट्रेनों को चलाया जाएगा। साथ ही जहां-जहां के रूटों पर काशन लगना है वहां के ट्रेनों के टाइमिंग को संशोधित किया जाएगा। ट्रेनों की स्पीड भी कई रूटों पर बढ़ेगी।

Source - yahoo jagaran

No comments: