RAILWAY CURRENT NEWS

7th Pay Commission News Center

EMPLOYEE NEWS CENTER

STATION MASTERS NEWS

अब स्लीपर कोच में म्यूजिक और डिस्प्ले का भी मजा

भोपाल। रेलवे, अब स्लीपर श्रेणी के कोच में बैठने वाले यात्रियों को भी डिस्प्ले के माध्यम से नजदीकी स्टेशन, ट्रेन की रफ्तार सहित कई इंफॉर्मेशन देगा। सफर के दौरान रास्ते में आने वाले पर्यटन स्थलों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यात्रियों के मनोरंजन के लिए म्यूजिक का भी बंदोबस्त होगा।


देश में संभवत: यह पहला मौका है, जब रेलवे द्वारा स्लीपर कोच के यात्रियों के लिए इस तरह की सुविधा भोपाल से शुरू होने वाली ट्रेनों में दी जा रही है।इसके लिए प्राइवेट कंपनियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। इस सुविधा को ऑन बोर्ड ट्रेन इंफॉर्मेशन डिस्प्ले एंड एंटरटेनमेंट सिस्टम नाम दिया गया है। भोपाल से शुरू होने वाली तीन ट्रेनों में सितंबर से यह सुविधा शुरू की जाएगी।
इस तरह मिलेगी सुविधा

भोपाल से शुरू होने वाली ट्रेनों के हर स्लीपर कोच के बीच (साइड वाली बर्थ के नजदीक) एक टीवी नुमा डिस्प्ले सिस्टम लगवाया जाएगा। इसमें ट्रेन किस स्थान से गुजर रही है, आने वाला स्टेशन कौन सा है, गाड़ी कितना सफर पूरा कर चुकी है, आदि जानकारियां प्रदर्शित होंगी। यह जानकारियां डिस्प्ले स्क्रीन के दोनों तरफ नजर आएंगी। हर सीट में हेडफोन भी लगाने की भी योजना है।

विज्ञापन से निकाला जाएगा खर्च

जो कंपनी संबंधित ट्रेन में यह सुविधा उपलब्ध करवाएगी, उसके बदले में वह विज्ञापन, कमर्शियल सूचनाएं आदि से इसका खर्च निकाल सकेगी। इससे रेलवे को भी आय होगी।
इन ट्रेनों से होगी शुरुआत

> हबीबगंज-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस> हबीबगंज-जबलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस> हबीबगंज-हजरत निजामुद्दीन शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस

यह सुविधा देश में पहली बार

पश्चिम-मध्य रेलवे व भोपाल यह सुविधा शुरू करने वाला देश का पहला रेलवे जोन व मंडल बन जाएगा। कुछ समय पहले रेलवे बोर्ड ने यह काम सिग्नल एंड टेलीकॉम डिपार्टमेंट को सौंपा था। तय समय बीतने के बावजूद विभाग जब इस कार्य को शुरू नहीं किया, तो उसे कमर्शियल विभाग को सौंप दिया गया।
Source - bhasker

No comments: