RAILWAY CURRENT NEWS

7th Pay Commission News Center

EMPLOYEE NEWS CENTER

STATION MASTERS NEWS

स्क्रीन में देखिए किस ट्रेन में कितनी बर्थ


भोपाल। अब भोपाल रेलवे स्टेशन पर करंट (त्वरित) रिजर्वेशन की सीटें डिस्प्ले की जाएंगी। हालांकि, इन सीटों की संख्या आम दिनों में यानी ऑफ सीजन में ज्यादा और पीक सीजन में इनकी संख्या घटती-बढ़ती रहती है।


रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के फीडबैक के आधार पर निर्णय लिया है कि जितनी भी सीटें करंट कोटे की बचें, उन्हें बोर्ड पर डिस्प्ले किया जाए। इससे उन यात्रियों को फायदा होगा, जिन्हें अचानक किसी महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा पर जाना होता है। रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी केके दुबे के अनुसार यात्रियों की सुविधा के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इसे जल्द शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही डिस्प्ले बोर्ड लगा दिए जाएंगे।


आधे घंटे पहले तक मिलता है फायदा: यात्रियों को करंट रिजर्वेशन सुविधा का फायदा ट्रेन रवाना होने के आधे घंटे पहले तक मिलता है। करीब आठ माह पहले रेलवे प्रशासन ने इस कोटे की सीटों को रिजर्वेशन ऑफिस से जोड़कर कम्प्यूटराइज्ड कर दिया है। भोपाल रेलवे स्टेशन के साधारण टिकट विंडो के पास में ही इसके लिए एक विंडो है। वहां यात्री संबंधित ट्रेन की रवानगी से पहले इस कोटे का रिजर्व टिकट ले सकते हैं।


पूर्व में थी यह व्यवस्था: कम्प्यूटराइजेशन से पहले करंट रिजर्वेशन टिकट की सारी व्यवस्था रेलवे स्टेशन के डिप्टी एसएस के ऑफिस में रखे रजिस्टर में दर्ज सीटों के आधार पर की जाती थी। यह व्यवस्था मैन्युअल होने के कारण कई मौकों पर गलती होने का अंदेशा रहता था। इस कारण अब सारी व्यवस्था को रिजर्वेशन ऑफिस से कम्प्यूटर के माध्यम जोड़ दिया गया है।


इन गाड़ियों में करंट सीटें
ट्रेन का नाम करंट सीट किस स्टेशन तक
शताब्दी एक्सप्रेस 55-60 झांसी-ग्वालियर
अमरकंटक एक्सप्रेस 60-70 जबलपुर
भोपाल-अजमेर-जयपुर एक्स. 50-55 रतलाम
भोपाल-प्रतापगढ़ एक्स. 50-60 झांसी
राजकोट 15-20 नरसिंहपुर-गाडरवाड़ा

नोट: करंट रिजर्वेशन के लिए यह सीटें आम दिनों में अक्सर उपलब्ध रहती हैं। पीक सीजन में इनकी संख्या घटती-बढ़ती रहती है।
Source -  Bhaskar

No comments: